वंदे भारत मिशन में रोड़ा, अमेरिका ने लगाई एयर इंडिया के विशेष विमानों को प्रवेश पर रोक

अमेरिका का आरोप, भारत ने एविएशन से जुड़ा समझौता तोड़ा। एयर इंडिया के किसी भी चार्टर्ड विमान को भारत-अमेरिका मार्ग पर उड़ान की मंजूरी नहीं दी जाएगी।

प्रदेश आज, डेस्क। कोरोना वायरस (Corona Virus) के चलते वंदे भारत मिशन (Vande Bharat Mission) के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को वापस लाया जा रहा है। इसके लिए विशेष विमानों (Special planes) को उन देशों में भेजा जा रहा है, जहां भारतीय फंसे हुए हैं। पर अमेरिका ने इस अभियान में रोड़ा (America stuck in this campaign) अटका दिया है। अमेरिका ने विशेष विमानों को अपने देश में उतरने पर रोक (US prohibits special aircraft from landing in their country) लगा दी है।

अमेरिका ने आरोप लगाया गया है कि भारत एविएशन से जुड़े समझौतों को तोड़ रहा है। कोरोना वायरस के कारण सरकार ने अभी अतंरराष्ट्रीय उड़ानों को अनुमति नहीं दी है, लेकिन वंदे भारत मिशन के तहत विदेशों में फंसे भारतीयों को लाने के लिए एयर इंडिया के विशेष विमानों का संचालन किया जा रहा है।

दरअसल, अमेरिका ने भारत सरकार द्वारा अमेरिकी विमान कंपनियों के चार्टर्ड विमानों को भारत-अमेरिका मार्ग पर परिचालन की अनुमति नहीं देने को भेदभावपूर्ण और प्रतिबंधात्मक करार दिया है, जबकि एयर इंडिया वंदे-भारत मिशन के तहत खुद उड़ान भर रही है।

अमेरिका के परिवहन विभाग (डीओटी) के आधिकारिक बयान में कहा है कि एयर इंडिया के किसी भी चार्टर्ड विमान को भारत-अमेरिका मार्ग पर 22 जुलाई से तब तक उड़ान की मंजूरी नहीं दी जाएगी जब तक विभाग खास तौर पर इसकी मंजूरी नहीं दे देता।

Please follow and like us:

अन्य ख़बरें